Getting My सफेद मूसली के लाभ To Work

Wiki Article



और पढ़ें स्तनों में दूध बढ़ाने के लिए शतावरी का सेवन

यह स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए भी उपयोगी है क्योंकि इससे दूध की गुणवत्ता में सुधार होता है।

सफेद मूसली उपयोगी औषधीय पौधों में से एक हैं, जो हजारों सालों से मनुष्यों के लिए वर्दान बनी हुई है। इसका उपयोग कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है और चिकित्सा प्रणाली में भी इसका काफी उपयोग किया जाता है। मुख्य रूप से ये बांझपन, यौन विकार, शुक्राणु की कमी, आदि बीमारियों के लिए प्रयोग की जाती है। साथ ही ये स्त्रियों में मासिक धर्म चक्र को नियमित करने में भी मदद करती है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर व्हिस्की बालों को मज़बूत बनाती है। इसके निरंतर इस्तेमाल से हेयर हाइड्रेटिड रहते हैं और उनमें चमक बनी रहती है। ये बालों को रिपेयर करते हैं। साथ ही रूखेपन से भी बचाते हैं। अगर आपके बाल भी गर्मी के चलते हर वक्त ऑयली रहते हैं और अपनी नमी खो चुके हैं, तो व्हिस्की को इस तरह से बालों में अप्लाई करके आप कई समस्याओं से मुक्त हो सकते हैं।

अतिरिक्त सफ़ेद मुसली लाभों में मांसपेशियों को ताकत प्रदान करना शामिल हैं। यह मांसपेशियों की कोशिकाओं को पोषण प्रदान कर सकता हैं और उन्हें मजबूत बना सकता हैं। इसलिए यह शरीर सौष्ठव के लिए बेहद लोकप्रिय हैं।

स्पर्म क्वालिटी बढ़ाए - सफेद मूसली से शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि होती है। सफेद मूसली का सेवन करना स्पर्म की गुणवत्ता में सुधार लाता है।

अगर आप ऑयली बालों से परेशान हैं, तो बालों की रूटस में कॉटन से अल्कोहल को अप्लाई करें। इससे वो बालों में मौजूद ऑयल को सोख लेती है और बाल मज़बूत व शाइनी बनते हैं। इसके बाद बालों में लीव इन कंडीशनर लगाकर छोड़ दें। बाल एकदम हेल्दी और चमकदार लगने लगेंगे।

S आयुर्वेद आयुर्वेदिक दवाएं जड़ी बूटी यूनानी दवाइयाँ

स्रोत- बिहार राज्य बागवानी मिशन, बिहार सरकार

यह सफेद मूसली के लाभ मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने और तनाव और अवसाद का सामना करने में मदद करता है।

क्या सफेद मूसली को खाली पेट लिया जा सकता है?

सफेद मूसली पाउडर आधा चम्मच ले। उसे गुनगुने दूध के साथ दिन में दो बार भोजन के पश्चात् ले। स्वप्नदोष के बाद जो कमजोरी होती है वह इससे दूर हो जाती है।

पतली मूसली की फिंगर्स/टूयूबर्स का उत्पादन पर प्रभाव

व्हिस्की कैसे है बालों के लिए फायदेमंद

Report this wiki page